अवैध संबंधों के चलते हत्या करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास।

0
483

नीमच। श्री प्रदीप कुमार व्यास, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, नीमच द्वारा एक आरोपी को महिला से अवैध संबंध होने के कारण उसके पति की हत्या करने के आरोप का दोषी पाते हुए आजीवन कारावास एवं 5,000रू. जुर्माने से दण्डित किया।
जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री आर. आर. चौधरी द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 21.12.2017 को शाम के 07ः00 बजे तक मृतक सुरेश ग्राम मालखेड़ा रोड़ स्थित उसके खेत से घर नही आया तो उसकी पत्नी रेखाबाई ने देवीलाल धाकड़ को सूचना दी, फिर दोनों कुएॅं पर गये तो वहॉं सुरेश का शव खून से लथपथ झाड़ियों में पड़ा हुआ था। इस घटना की सूचना पुलिस को दी गई, पुलिस द्वारा मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया, जिससे यह पता चला कि मृतक की मृत्यु गला घोटने से हुई है। पुलिस नीमच सिटी द्वारा विवेचना के दौरान पता चला कि मृतक सुरेश की पत्नी रेखाबाई के अवैध संबंध आरोपी दिनेश धाकड़ के साथ थे, जिसके चलते उसके द्वारा सुरेश की हत्या की गई। पुलिस द्वारा आवश्यक साक्ष्य जुटाकर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जिसे सत्र प्रकरण क्रमांक 21/2018 पर दर्ज किया गया।
घटना की गंभीरता को देखते हुए इस प्रकरण को शासन द्वारा जघन्य एवं सनसनीखेज चिन्हित किया गया। अभियोजन पक्ष द्वारा यह प्रमाणित किये जाने हेतु कि मृतक की पत्नी से अवैध संबंध के चलते उसे रास्ते के हटाने के उद्दैश्य से आरोपी द्वारा हत्या की गई, महत्वपूर्ण तथ्य यह था कि मामला परिस्थितिजन्य साक्ष्य पर आधारित होने से कडी से कडी साक्ष्य को जोडकर सावधानीपूर्वक कडीयों को टूटने नहीं दिया गया तथा जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री आर. आर. चौधरी द्वारा तमाम न्याय दृष्टांतों को न्यायालय के समक्ष रखकर अपराध प्रमाणित करने में सफलता पाई। दण्ड के प्रश्न पर तर्क रखा गया कि आरोपी कथित तौर पर मृतक की पत्नी का जेठ हैं जिसके द्वारा रिश्ते को कंलकित कर हत्या की गई। अतः आरोपी को कठोरतम दण्ड से दण्डित किया जाना चाहिए। अभियोजन के तर्को से सहमत होते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश, नीमच, श्री प्रदीप कुमार व्यास द्वारा आरोपी दिनेश पिता मूलचंद धाकड़, उम्र- 47, निवासी-खेड़ी मोहल्ला, थाना नीमच सिटी, जिला नीमच को धारा 302 भादवि (हत्या करना) के अंतर्गत आजीवन सश्रम कारावास तथा 5,000रू. जुर्माने से दण्डित किया गया। न्यायालय में शासन की ओर से श्री आर. आर. चौधरी, जिला लोक अभियोजन अधिकारी द्वारा पेरवी की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here