ग्राहक पंचायत के नुक्कड़ नाटक में बोले विवेक खंडेलवाल उपभोक्ता रखे पैनी नजर ।

0
78

नीमच, निप्र। उपभोक्ताओं के अधिकार क्या क्या है इसके लिए जागरूकता फैलाने हेतु नुक्कड़ नाटक का आयोजन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत जिला नीमच की टीम द्वारा सब्जी मंडी व अनाज मंडी में किया गया।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विवेक खंडेलवाल ‘सोनू’ ने कहा कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ग्राहकों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जगाने का सराहनीय कार्य कर रही है।
खण्डेलवाल ने कहा कि सरकार ने उपभोक्ताओं को कई अधिकार दिए हैं। सरकार उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए कई तरह के विज्ञापन भी जारी करती है। अगर आपको भी लगता है कि एक उपभोक्ता के तौर पर कोई सामन खरीदते वक्त आपके साथ कोई धोखाधड़ी या चीटिंग हुई है तो आप उसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में दर्ज करा सकते हैं।
खण्डेलवाल ने कहा कि वस्तु खरीदते समय ग्राहकों को नजर पैनी रखनी चाहिये, सामान खरीदते वक्त तौलमोल अवश्य करना चाहिये। बिल का भुगतान करते वक्त एमआरपी देखना चाहिये, मूल्य अंकित ना हो तो दाम पूछकर ही भुगतान करना चाहिये। खरीदी करते वक्त संकोच कदापि नहीं करना चाहिये। शक होने पर काँटेबाँट को भी चेक करना चाहिये। जागो ग्राहक जागो का फार्मूला तभी लागू होगा।
अभा ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष नीतिन रामपाल ने बताया कि संगठन का मूल उध्देश्य ग्राहक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना एवं उसे उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता, सही नाप, विक्रय उपरांत सेवा एवं अच्छा व्यवहार दिलवाना है।
नुक्कड़ नाटक में ग्राहक पंचायत के युवाओं द्वारा उपभोक्ताओं में जागरूकता लाने, उनके अधिकारों को बताने व ठगी का शिकार होने पर अपने हक की लड़ाई लड़ने के साथ ही ऑन लाईन शॉपिंग करते वक्त सावधानी बरतने आदि पहलुओं पर नाटक के माध्यम से सुंदर अभिनय कर उपस्थित जनसमुदाय को समझाया गया। और जागृत ग्राहक जागृत भारत पुस्तिका का निःशुल्क वितरण भी किया गया। जिसकी सभी ने सराहना की।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथिति वरिष्ठ पत्रकार विवेक खण्डेलवाल ‘सोनू’, मेडिकल व्यवसायी दिलीप शर्मा, ग्राहक पंचायत के अध्यक्ष नीतिन रामपाल, उपाध्यक्ष सचिन समीर, कार्यकर्ता सुधीर धनगर, साश्वत पाटीदार, देवीलाल, विनीत आदि पंचायत के सदस्य मौजूद थे।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि विवेक खण्डेलवाल ‘सोनू’ का जिलाध्यक्ष नीतिन रामपाल व उपाध्यक्ष सचिन समीर ने पुष्पमालाओं से स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here