धर्मशाला में महिला स्नानघर के पास आने से रोके जाने पर मारपीट करने वाले एक आरोपी को 1.5 वर्ष एवं 4 आरोपीयों को 06-06 माह का कारावास।

0
512

नीमच। श्री मनोज कुमार राठी, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा एक महिला सहित पाँच आरोपीयों को धर्मशाला में महिला स्नानघर के पास आने से रोके जाने के कारण हुवे विवाद में तलवार-हॉकी से मारपीट करने के आरोप का दोषी पाकर 01 आरोपी को 1.5 वर्ष का कारावास एवं 04 आरोपीयों को 06-06 माह के कारावास से दण्डित किया। जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री आर. आर. चौधरी द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना लगभग 07 वर्ष पुरानी होकर दिनांक 08.07.2011 की हैं। फरियादीया हेमलता, निवासी-चुडीगली, नीमच के जेठ के लड़के की शादी नाथुलाल धर्मशाला, नीमच में थी, तो वहॉ पर आरोपीगण बार-बार महिलाओं के स्नानघर के आस-पास बार-बार आर रहे थे, तो उनको वहॉ आने से मना किया। इसी बात को लेकर शाम के लगभग 04 बजे फरियादीया का भतीजा कालु शादी का सामान लेकर वापस घर जा रहा था तब एक महिला सहित पॉचों आरोपीगण हॉकी और तलवार लेकर आए और कालु के साथ मारपीट करने लगें। आरोपी गोलु ऊर्फ परवेज ने कालु पर तलवार से हमला किया तो वह झुक गया जिससे पास ही खड़े दिलीप शर्मा को तलवार से चोट आई आरोपीया जमीला ने बाल खींचकर श्वेता नाम की महिला को नीचे गिरा दिया। घटना स्थल पर मौजुद राहुल व मोहन ने बिच-बचाव किया। फरियादीया ने घटना की रिपोर्ट पुलिस थाना नीमच केंट पर की, जिस पर से अपराध क्रमांक 374/11, धारा 147, 148, 323/34 भादवि का अपराध पंजीबद्व हुआ। आहतगण का मेडिकल कराया गया। आरोपी गोलु ऊर्फ परवेज द्वारा तलवार से मारपीट किये जाने के कारण धारा 25 आर्म्स एक्ट का अपराध बढ़ाकर शेष विवेचना पूर्णकर चालान न्यायालय में पेश किया गया।
अभियोजन पक्ष द्वारा न्यायालय में विचारण के दौरान फरियादीया, घायल साक्षी व चश्मदीद साक्षी सहित सभी आवश्यक गवाहों के बयान न्यायालय में कराकर अपराध को संदेह से परे प्रमाणित कराया गया। दण्ड के प्रश्न पर अभियोजन की ओर से तर्क दिया गया कि आरोपीगण को कानून का भय समाप्त हो गया जिस कारण उनके द्वारा हॉकी व तलवार से मारपीट की गई, इसलिए कठोर दण्ड से दण्डित किया जाए। अभियोजन के तर्को से सहमत होकर श्री मनोज कुमार राठी, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा आरोपीगण (1) छोटु उर्फ गुलरेज पिता बशीर खां, उम्र-19, (2) जमीला पति बशीर खां, उम्र-40, दोनों निवासी नाथुलाल धर्मशाला के सामने, जिला नीमच, (3) आशीक हुसैन पिता अब्दुल सलीम, उम्र-21, निवासी मूलचंद मार्ग नीमच, (4) बंटी उर्फ आमीर खान, पिता रईस उम्र-20, निवासी बोहरा कब्रीस्तान के पिछे नीमच को धारा 148, 323/149 भादवि (पांच व्यक्तियों द्वारा खतरनाक हथियारों से मारपीट करना) में 06-06 माह का कारावास तथा आरोपी (5) गोलु उर्फ परवेज पिता बशीर खां, उम्र-24, निवासी-नाथुलाल धर्मशाला के सामने, जिला नीमच को धारा 148, 323/149 भादवि में 06 माह का कारावास तथा धारा 25 आर्म्स एक्ट (तलवार से मारपीट करना) में एक वर्ष का कारावास, इस प्रकार आरोपी को कुल 01 वर्ष 06 माह के कारावास तथा 500रूपये जुर्माने से दण्डित किया। न्यायालय में शासन की ओर से पैरवी श्री विवेक सोमानी, एडीपीओ द्वारा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here