पट्टे की जमीन के विवाद को लेकर मारपीट करने वाले 01 महिला सहित 03 आरोपियों को कारावास एवं जुर्माना ।

0
422

नीमच। श्री एम. ए. देहलवी, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा एक महिला सहित 03 आरोपियों को पट्टे की जमीन पर पत्थर रखने के विवाद को लेकर मारपीट किये जाने के आरोप का दोषी पाते हुए कारावास एवं जुर्माने के दण्ड से दण्डित किया।
प्रभारी जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री जगदीश चौहान द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि फरियादी कमल एवं आरोपीगण के बीच ग्राम-सगरग्राम में पट्टे की जमीन को लेकर विवाद चल रहा हैं। दिनांक 23.01.2013 को दोपहर 01ः30 बजे फरियादी कमल पट्टे की जमीन पर गया तो उसने देखा कि आरोपीगण जमीन पर मजदूरों से पत्थर रखवा रहे थे, फरियादी ने पत्थर रखने से मना करा तो आरोपीगण ने फरियादी के साथ मारपीट करी, फरियादी के चिल्लाने की आवाज सुनकर उसकी भतीजी वर्षा व बहन कंचनबाई बीच-बचाव करने आयी तो आरोपीगण ने उनके साथ भी मारपीट करके वहॉ से चले गये। फरियादी ने घटना की रिपोर्ट पुलिस थाना जीरन पर की जिस पर से अपराध क्रमांक 19/2013, धारा 323/34 भादवि के अंतर्गत पंजीबद्ध कर, पुलिस जीरन द्वारा आहतगण का मेडिकल कराने के बाद शेष विवेचना पूर्ण कर चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया गया।
न्यायालय में विचारण के दौरान फरियादी, आहतगण एवं उसका मेडिकल करने डॉक्टर सहित सभी आवश्यक गवाहों के बयान न्यायालय में कराकर आरोपीगण के विरूद्ध अपराध को संदेह से परे प्रमाणित कराया गया। श्री एम. ए. देहलवी, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा आरोपीगण (1) कैलाश पिता बंशीलाल, उम्र-47 वर्ष, (2) बंशीलाल पिता रूगाजी, उम्र-70 वर्ष तथा (3) सुगनबाई पिता बंशीलाल, उम्र-40 वर्ष, तीनों निवासी-ग्राम सगरग्राम, तहसील-जीरन, जिला-नीमच को धारा 323/34 भादवि (एकमत होकर मारपीट करना) में न्यायालय उठने तक के कारावास एवं 750-750रू. जुर्माने से दण्डित किया, साथ ही जुर्माने की रकम में से 500-500रू. आहतगण को प्रतिकर के रूप में प्रदान करने का आदेश दिया। न्यायालय में शासन की ओर से पैरवी जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री आर. आर. चौधरी के मार्गदर्शन में श्रीमति कीर्ति शर्मा, एडीपीओ द्वारा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here