पत्रकार संगठन ने पत्रकारों की अभिव्यक्ति की आजादी के हनन के खिलाफ सौंपा ज्ञापन

0
209

पत्रकारों के राष्ट्रीय स्तर के सशक्त संगठन आइसना के बैनर तले राष्ट्रीय अध्यक्ष अवधेश जी भार्गव के निर्देशन में आज स्थानीय जिला कलेक्टर कार्यालय में मध्य प्रदेश सहित भारत के संपूर्ण राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम पत्रकारों की अभिव्यक्ति की आजादी के हनन के मामलों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया । जिसमें बताया गया कि पत्रकारिता संविधान का चौथा स्तंभ होकर हमेशा बेहतर राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वाहन करती है । परंतु बीते कुछ समय से लगातार पत्रकारों की अभिव्यक्ति की आजादी पर लगाम लगाने के प्रयास देश के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिले हैं ।
• नीमच में बीते दिनों तार्किक मुद्दे पर बाइट लेने के लिए पहुंचे पत्रकारों के साथ तात्कालिक जिला परिवहन अधिकारी ने अभद्रता की।
• नीमच में बीते दिनों जीरन मैं डोडा चूरा पकड़ने की कार्यवाही पर समाचार लिखने पर अज्ञात आरोपी द्वारा पत्रकार महेश जैन को जान से मारने की धमकी दी ।
• हाल ही में नीमच जिले के जीरन के पत्रकार गण जब एक समाचार के संदर्भ में जानकारी लेने जीरन पुलिस थाने पहुंचे तो वहां पुलिस अधिकारियों ने पत्रकारों के साथ असंगत व्यवहार किया ।
• उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ पोस्ट को लेकर स्वतंत्र पत्रकार प्रशांत कनौजिया को गिरफ्तार किया गया ।
• उत्तर प्रदेश के शामली में पटरी से उतरी मालगाड़ी पर स्टोरी करने गए पत्रकार अमित शर्मा से जीआरपी जवानों ने मारपीट की ।
• प्रतापगढ राजस्थान के रठाजना थाना क्षेत्र के गांव थडा मे एक पत्रकार देवीलाल मालवीय को गोली मारी ।
• पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की फोटो मीम शेयर करने वाली प्रियंका शर्मा को गिरफ्तार किया गया ।
महोदय उपरोक्त के अलावा भी कई ऐसे उदाहरण हैं जब पत्रकारों की आवाज को दबाने की कोशिश लगातार की जा रही है । हमारा संविधान हमें लिखने, बोलने की आजादी देता है । परंतु ऐसा यथार्थ में नही हो पा रहा ।
चूंकि किसी भी प्रदेश की कानून व्यवस्था मुख्यमंत्री गणों के पास रहती है ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित देश के सभी मुख्यमंत्री गण से निवेदन है कि पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट सहित हर विभाग में पत्रकारों से सम्मानजनक व्यवहार के लिए सख्त आदेश दिए जाएं ।
ज्ञापन आइसना के जिला अध्यक्ष हरीश अहीर के नेतृत्व में सौंपा गया इस दौरान अविनाश जाजपुरा, संजय यादव, गोपाल मेहरा, अफजल कुरेशी, राकेश गुर्जर, राकेश मालवीय, नरेंद्र गहलोत, मनोज मीणा, विनोद गोठवाल, महेश जैन, अजय चौधरी, रूपेश शक्तावत, नारायण सोमानी, अरुण यादव, लोकेंद्र फतनानी, कपिल नागदा, महेश बैरागी, दिनेश नलवाया, दिग्विजय सिंह प्लास, नंदकिशोर दमामी, राहुल मेघवाल, राजेंद्र सिंह राठौड़, संजय नागदा, राकेश सिंह परिहार, रमेश राठौड़, संजय नागोरी, भगत वर्मा, विजित राव महाडिक, गिरजा शंकर परिहार, कपिल नागदा, आशीष बैरागी, राजकुमार जैन, जावेद खान, संजय नागदा, नोशाद पठान, मनीष सोनी, आमिर खान सहित बड़ी संख्या में पत्रकार गण मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here