भरभडिया में अस्‍पृश्‍यता निवारण सदभावना शिविर सम्‍पन्‍न

0
353

नीमच 2 अक्‍टूबर 2019, जिले के गावं भरभडिया में 2 अक्‍टूबर गांधी जयंति के अवसर पर अस्‍पृश्‍यता निवारण सदभावना शिविर आयोजित किया गया। कलेक्‍टर श्री अजय सिंह गंगवार, एसपी श्री राकेश कुमार सगर, जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल, नीमच जनपद के पूर्व अध्‍यक्ष श्री उमराव सिंह गुर्जर, श्री राजकुमार अहिर एवं जिला पंचायत सदस्‍य श्रीमती मधु बंसल की उपस्थिति में आयोजित इस सदभावना शिविर में अतिथियों ने अंर्तजातीय विवाह प्रोत्‍साहन योजना के तहत एक दम्‍पति दिलिप सिकलीकर, को दो लाख रूपये की राशि का चैक प्रदान किया। साथ ही तीन लाडली लक्ष्‍मीयों को 1.80 लाख रूपये की राशि से लाभांवित किया। कार्यक्रम में अस्‍पृश्‍यता निवारण निबंध एवं वाद विवाद तथा अन्‍य प्रतियोगिताओं में प्रथम, व्दितीय, तृतीय स्‍थान प्राप्‍त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्‍कार राशि व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्‍मानित किया गया।
इस मौके पर कलेक्‍टर, एसपी एवं अन्‍य अतिथियों ने अपने उद्बोधन में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के जीवन दर्शन एवं आर्दशों, सिद्धांतों, विचारों को अपने जीवन में उतारने का आव्‍हान उपस्थितजनों से किया। वक्‍ताओं ने समाज में सामाजिक समरसता के लिए सभी के साथ एक जैसा समानता का व्‍यवहार करने पर भी बल दिया।
कलेक्‍टर एवं एसपी ने किया ग्रामीण वाचनालय का शुभारंभ:- कलेक्‍टर श्री अजय सिंह गंगवार एवं पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सगर एवं जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल ने ग्राम भरभडिया में ग्राम पंचायत द्वारा स्‍थापित गांधी वाचनालय का शुभारंभ किया एवं वाचनालय में उपलब्‍ध पुस्‍तकों को देखा। कलेक्‍टर ने ग्रामीणों को छात्र-छात्राओं और युवाओं को इस पुस्‍तकालय का उपयोग करने हेतु प्रेरित करने का सुझाव भी दिया। कलेक्‍टर एवं एसपी ने ग्राम पंचायत भवन के रंगरोगन का अवलोकन भी किया। कलेक्‍टर, एस.पी. एवं जिला पंचायत सीईओ ने पर्यवेक्षक सुश्री दीपिका नामदेव के मार्गदर्शन में भरभडिया की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा तैयार पोषक, व्‍यंजनों का अवलोकन किया और व्‍यंजनों का जायजा भी लिया।
कलेक्‍टर एवं एसपी ने ग्रामीणों संग बैठकर किया भोजन:- सदभावना शिविर के समापन पर आदिम जाति कल्‍याण विभाग द्वारा भरभडिया में ग्रामीणों के लिए सहभोज का आयोजन भी किया गया। कलेक्‍टर श्री अजय सिंह गंगवार , पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सगर, जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल एवं श्री राजकुमार अहीर, श्री उमराव सिंह गुर्जर, श्रीमती मधु बंसल, एवं सरपंच श्रीमती हंसा श्‍याम जाटव व जिला अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ एक ही पंगत पर बैठकर अस्‍पृश्‍यता निवारण सदभावना सहभोज में भोजन ग्रहण किया।
प्रारंभ में अतिथियों ने मॉ सरस्‍वती, डॉ.भीमराव अम्‍बेडकर, महात्‍मा गांधी एवं श्री लाल बहादुर शास्‍त्री के चित्र पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍जवलित कर, शिविर का शुभारंभ किया। सरपंच श्रीमती हंसा श्‍याम जाटव, जिला संयोजक श्री राकेश कुमार राठौर, उप सरपंच अशोक पाटीदार, सचिव राजेन्द्र नागर, सहायक सचिव अजय पाटीदार एवं ग्रामीणों ने अतिथियों का पुष्‍पहारों से स्‍वागत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री रमेशचंद्र पंवार ने किया तथा अंत में जिला संयोजक श्री राठौर ने आभार माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here