महात्मा गांधी की 150वीं जन्मतिथि पर चौधरी इंस्टिट्यूट की अनुपम पहल।

0
189

देश को जानो, गांधी को पहचानो के अंतर्गत महात्मा गांधी के 100 दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी का किया आयोजन।

कलेक्टर श्री अजय सिंह गंगवार करेंगे महात्मा गांधी चित्र प्रदर्शनी का लोकार्पण।

नीमच। भारत के राष्ट्रपिता, जो पूरे विश्व में महात्मा के नाम से जाने जाते हैं को आज देश का बच्चा ही नहीं जान पा रहा है। इसी कमी को दूर करते हुए हमारे द्वारा महात्मा गांधी म्यूजियम नई दिल्ली से एक चित्र प्रदर्शनी मंगवाई गई है, जिसके द्वारा देश को जानो, गांधी को पहचानो कार्यक्रम के अंतर्गत देश का बच्चा-बच्चा महात्मा गांधी के संघर्ष और व्यक्तित्व से परिचित होगा।

उक्त जानकारी देते हुए श्री जगदीश चंद्र रामचंद्र चौधरी इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर श्री अजय चौधरी ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कुछ विशेष करने का मन में बहुत समय से चल रहा था जिसके चलते माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी के द्वारा एक वृहद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसमें संबद्ध अध्ययन संस्थाओं की एसोसिएशन के माध्यम से महात्मा गांधी म्यूजियम नई दिल्ली से एक 100 दुर्लभ चित्रों की चित्र प्रदर्शनी मंगवाई गई है, जिसका लोकार्पण नीमच जिले के कलेक्टर माननीय श्री अजय सिंह जी गंगवार आज 2 अक्टूबर को सुबह 10:30 पर चौधरी कंप्यूटर इन्स्टिट्यूट इंदिरानगर पर करेंगे।

आज वर्तमान पीढ़ी महात्मा गांधी के जीवन वृत्त को नहीं जानती हैं यह चित्र प्रदर्शनी उनके सामान्य ज्ञान में वृद्धि के साथ महात्मा गांधी के चरित्र के प्रति उनकी समझ को बेहतर करेगी। विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी यह प्रदर्शनी मील का पत्थर साबित होगी, साथ ही इस प्रदर्शनी के माध्यम से राजनीतिक, सामाजिक और वैचारिक पृष्ठभूमि पर कार्य करने वाले लोगों को भी अपनी समझ बढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा। यह प्रदर्शनी दिनांक 2 अक्टूबर बुधवार से तीन दिवस तक आयोजित होगी इसका समय सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रहेगा। श्री जगदीशचंद्र रामचंद्र चौधरी इंस्टिट्यूट मातृश्री एल 184 इंदिरा नगर नीमच पर यह प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। श्री चौधरी ने समस्त विद्यार्थियों, अभिभावकों, राजनेताओं, शिक्षाविदों, समाजसेवी संस्थाओं और शहर के प्रबुद्ध जनों से निवेदन किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में पधार कर इस निशुल्क चित्र प्रदर्शनी का लाभ प्राप्त करें और देश के महानायक महात्मा गांधी को उनके जन्मदिवस पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here