राज्यसभा उपसभापति को लेकर हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश ने हरिप्रसाद को शिकस्त दे दी। एनडीए उम्मीदवार को कुल 125 वोट मिले।

0
271

नईदिल्ली । राज्यसभा उपसभापति चुनाव में जीत के पीएम मोदी ने हरिवंश नारायण सिंह को बधाई दी
राज्यसभा उपसभापति चुनाव में जीत के पीएम मोदी ने हरिवंश नारायण सिंह को बधाई दी : राज्यसभा उपसभापति पद के लिए हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश प्रसाद सिंह ने यूपीए के कैंडिडेट बीके हरिप्रसाद को शिकस्त दे दी। हरिवंश को विजयी घोषित कर दिया गया। उन्हें कुल 125 वोट मिले हैं। वहीं, हरि प्रसाद को 105 वोट मिले। आम आदमी पार्टी के दो विधायक वोट देने नहीं पहुंचे। जीत के बाद पीएम मोदी ने हरिवंश नारायण सिंह को बधाई दी। कहा कि, “वे पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर जी के भी प्रिय थे। उनके अंदर लेखन की प्रतिभा है। वे कलम के धनी हैं। उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी बढि़या काम किया है। हरिवंश जी उस बलिया से आते हैं जिस जगह की अगस्त क्रांति के दौरान बड़ी भूमिका थी। हमेशा गांव से जुड़े रहे। उनके अनुभव का फायदा संसद को मिलेगा।” बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हरिवंश को राज्यसभा का उपसभापति बनाए जाने पर ट्वीट कर बधाई दी।

लोकसभा 2019 से पहले इस चुनाव को विपक्षी एकजुटता की परीक्षा के तौर पर भी देखा रहा था। लेकिन जिस तरह से कई पार्टियों ने वोट न देने का फैसला किया, उससे कहीं न कहीं जनता के बीच यह संदेश जरूर गया है कि विपक्षी एकता में दरार आ चुकी है। चुनाव में कई आम आदमी पार्टी सहित कई पार्टियों ने वोट न करने का फैसला किया। वहीं, बीजू जनता ने राजग उम्मीदवार का समर्थन किया। हालांकि, इस चुनाव में संख्याबल के मामले में एनडीए का पलड़ा शुरू से ही भारी रहा। 242 सदस्यों वाले इस सदन में जीत के लिए 118 वोट चाहिए था। इस आंकड़े को पार करते हुए हरिवंश नारायण सिंह को 125 वोट मिले। एनडीए से नाराज चल रही शिवसेना के अलावा अकाली, बीजू जनता दल, टीआरएस आदि के एनडीए के पक्ष में आने की वजह से उनका पलड़ा भारी हो गया था।हरिवंश सिंह को बिहार के सीएम नीतीश कुमार का नजदीकी माना जाता है। वह प्रभात खबर अखबार के संपादक रहे हैं। नीतीश कुमार ने हरिवंश के लिए तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख के. चंद्रशेखर राव से समर्थन मांगा था। बता दें कि पी.जे. कुरियन के जुलाई में रिटायर होने के बाद उप सभापति का पद खाली हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here