CRPF में अब सिपाही से लेकर अफसर तक पहनेंगे एक जैसी पोशाक, बदला ड्रेस कोड

0
13

नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ का ड्रेस कोड बदल दिया गया है. अब सिपाही से लेकर अफसर तक सभी कार्मिक एक जैसी ही पोशाक पहनेंगे. सीआरपीएफ में अंग्रेजी मानसिकता वाला ड्रेस कोड बदल गया है.

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कार्मिक गर्मियों में पीटी के दौरान या खेलों के आयोजन के लिए सभी कर्मी काले रंग के शॉर्ट्स व नीले रंग की राउंड नेक टी-शर्ट के ड्रेस कोड में रहेंगे. महिला अधिकारी और जवान काले रंग की ट्रैक पैंट और नीले रंग की राउंड नेक टी-शर्ट पहनेंगी. इसी तरह सर्दियों के लिए भी अलग से ड्रेस कोड जारी किया गया है.
सर्दियों के लिए अलग ड्रेस कोड
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अब सर्दियों में नीले रंग का ट्रैक सूट व नीले रंग की टोपी रहेगी. अगर ज्यादा सर्दी है तो इस टोपी की बनावट ऐसी होगी कि जिससे सिर और कान कवर हो सकें. सर्दी में नीले रंग की जैकेट और विंडशीटर पहनी जा सकता है. ड्रेस का फैब्रिक पॉलिएस्टर या कॉटन वाला रहेगा. जूतों का रंग, यह भी बदल गया है. अब सभी कर्मी नीले व काले रंग के जूते पहनेंगे. काले व नीले रंग का वैरिएशन भी चल सकता है
पीटी या खेलों के लिए सभी कार्मिकों की एक जैसी ड्रेस
अब नए आदेशों के मुताबिक, सीआरपीएफ में पीटी या खेलों के लिए सभी कार्मिकों की एक जैसी ड्रेस रहेगी. सीआरपीएफ के एक अधिकारी बताते हैं कि ड्रेस के बारे में कोई फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय ले सकता है. बल का एक्ट एवं दूसरे नियम संसद द्वारा पारित किए गए हैं, इसलिए उनमें बदलाव का अधिकार गृह मंत्रालय के पास है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here